Lawrence Bishnoi ने क्यों दी Salman Khan को धमकी

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Lawrence Bishnoi ने Salman Khan को धमकी क्यों दी, तो इसके लिए सबसे पहले आपको लॉरेंस बिश्नोई के बारे में तथा बिश्नोई समाज के बारे में जानना पड़ेगा।

Lawrence Bishnoi ने क्यों दी Salman Khan को धमकी इसके पीछे की पूरी कहानी अभी तक बहुत सारे लोगों को नहीं पता है इसमें कुछ लोग बिना किसी जानकारी के किसी भी एक पक्ष को सही ठहराने में लगे हुए हैं।

इस पूरी घटना में कौन सा पक्ष सही है और कौन सा पक्ष गलत इसका निर्धारण पूर्णतया माननीय न्यायालय करेगा, और हम भारतीय न्याय व्यवस्था पर पूर्णता विश्वास करते हैं।

Bishnoi Samaj

सबसे पहले हम आपको बिश्नोई समाज के बारे में बताते हैं, बिश्नोई समाज भारत में राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में रहने वाला ऐसा समाज है जो अत्यधिक प्रकृति और जीव प्रेमी है।

हमारे यहां पर किसी भी प्रकार के वन्य जीव तथा प्रकृति को हानि पहुंचाना स्वीकार नहीं किया जाता, इस चीज को ध्यान में रखते हुए हम अपने जीवन का यापन प्रकृति प्रेम और जीव प्रेम के साथ करते हैं।

Lawrence Bishnoi

अब हम Lawrence Bishnoi की बात करें, तो लॉरेंस पंजाब के एक सामान्य परिवार से आता है उसके माता-पिता के बारे में ज्यादा जानकारी सार्वजनिक न करते हुए हम इस सब की शुरुआत की तरफ गौर करते हैं।

Lawrence Bishnoi पढ़ने में एक बहुत ही होनहार विद्यार्थी था और इसी के चलते वह पंजाब की बहुत ही अच्छी यूनिवर्सिटी Punjab University में पढ़ने गया और वहां उसने कॉलेज के राजनीति को सुधारने के लिए कॉलेज की राजनीति में भाग लिया और अपनी एक नई राजनीतिक पार्टी Student Of Punjab University (SOPU) बनाई।

Student Of Punjab University

Student Of Punjab University पार्टी में समय के साथ-साथ कॉलेज के बहुत सारे students जुड़ने लगे और देखते ही देखते हैं एक अच्छी और बड़ी पार्टी बन गई, और धीरे-धीरे इसी party के नाम से आसपास के दूसरे colleges में भी चुनाव लड़े जाने लगे।

Lawrence Bishnoi का राजनीति से Jail तक का सफर राजनीति की वजह से ही शुरू हुआ था क्योंकि उस समय Punjab University राजनीति में पंजाब के कुछ मुख्य राजनीतिक दलों की भूमिका के कारण और उस समय पंजाब में नशे तथा अन्य अराजक तत्वों के कारण लॉरेंस को भी इसमें आगे आना पड़ा।

Lawrence Bishnoi को पंजाब की उस समय की राजनितिक गतिविधियों का शिकार भी बनाया गया और इसी तरह SOPU एक राजनितिक party से एक Gang बन गई।

Lawrence Bishnoi and Salman Khan

अगर हम बात करें कि Lawrence Bishnoi and Salman Khan के मध्य क्या विवाद है, तो यह भी बात का कारण है कि सलमान खान की एक फिल्म राजस्थान में जोधपुर जिले में शूट हो रही थी, वहां बिश्नोई समाज का एक पूरा गांव बसा हुआ है वहीं पर सलमान खान अथवा उसकी टीम में से किसी ने काले हिरण का शिकार किया।

बताया जाता है कि यह शिकार सलमान खान द्वारा किया गया था लेकिन इसकी अभी तक न्यायालय द्वारा कोई पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन वहां पर आसपास के स्थानीय लोग यह कहते हैं कि सलमान खान ने ही गोली मारकर काले हिरण की हत्या की थी।
उसकी वजह से आसपास के गांव वालों के आक्रोश के कारण उन लोगों को फिल्म बीच में ही छोड़कर वहाँ से भागना पड़ा।

Lawrence Bishnoi ने Salman Khan को धमकी दी

काले हिरण की हत्या के कारण सलमान खान पर बहुत लंबे समय से यह Case चलता हुआ आ रहा है, इसी वजह से लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को काले हिरण की हत्या के लिए बिश्नोई समाज के मुख्य मंदिर मुक्तिधाम मुकाम पर आकर माफी मांगने का कहा।

काले हिरण की हत्या के कारण सलमान खान को माफी मांगनी चाहिए या नहीं इसका फैसला सलमान खान ने किया और उसने माफी नहीं मांगी।

इसी बात पर लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान खान को धमकी दी कि अगर तुम माफी नहीं मांग सकते तो हम भी प्रकृति प्रेमी होने के कारण तुम्हारे द्वारा की गई जीव हत्या के लिए बदला लेंगे।

इसके साथ-साथ Lawrence Bishnoi ने यह एक बात भी कहीं की बिश्नोई समाज के 29 नियम में यह एक नियम है कि “हिंसा नहीं करनी” लेकिन उस नियम का अर्थ यह नहीं है कि आप अन्याय को सहते रहो।

Disclaimer – हम आपको यह बता दे कि हम किसी भी प्रकार से किसी व्यक्ति को हत्या अथवा किसी प्रकार से जीव हत्या का समर्थन नहीं करते हैं।

2 thoughts on “Lawrence Bishnoi ने क्यों दी Salman Khan को धमकी”

Leave a Comment